ताजा खबर
Bisalpur Dam : जयपुर को आज मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! बीसलपुर बांध में पानी भरने का आज तक का रिकॉर्ड टूट...   ||    अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : अदालत आबकारी नीति मामले में सीबीआई के खिलाफ दिल्ली के मुख...   ||    सीपीएल 2024: तेजतर्रार निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड!   ||    Bengal Bandh Today Live News: बीजेपी का 12 घंटे के लिए बंगाल बंद; सरकारी कर्मचारियों को ममता का निर्...   ||    Janmashtami Vrat Katha: वीडियो में देखें भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें जन...   ||    इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम ...   ||    Petrol Diesel Price Today: राजस्थान के इस शहर में आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, आपके यहां क्या ...   ||    पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना कि...   ||    कोलकाता रेप-मर्डर केस-11 दिन बाद AIIMS डॉक्टरों की हड़ताल खत्म:CJI ने कहा था काम पर लौट आएं, राज्य सर...   ||    क्या जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाएंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस? राहुल गांधी के दौ...   ||   

तख्तापलट की साजिश या कूटनीतिक भूल? राहुल गांधी की विवादास्पद अमेरिकी बैठकों से राष्ट्रीय स्तर पर खलबली मच गई

Photo Source :

Posted On:Monday, September 16, 2024

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर खुद को राजनीतिक तूफान के केंद्र में पाया है, इस बार अपनी हालिया संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के दौरान। विवादास्पद अमेरिकी नेताओं के साथ उनकी मुलाकात के साथ-साथ भारत में सिखों की स्थिति के बारे में उनकी टिप्पणियों ने गंभीर चिंताएं पैदा कर दी हैं। अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू के साथ उनकी बातचीत ने और भी अधिक संदेह पैदा कर दिया है, एक ऐसा व्यक्ति जिसका नाम पाकिस्तान और बांग्लादेश में तख्तापलट से जोड़ा गया है। क्या राहुल गांधी भारत में इससे भी अधिक भयावह कोई साजिश रच रहे हैं?

अपने दौरे के दौरान, राहुल गांधी ने भारत में सिखों की धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति के बारे में भड़काऊ टिप्पणी करके विवाद खड़ा कर दिया। अमेरिका के वर्जीनिया में सिखों के एक कार्यक्रम में गांधी ने एक सिख पत्रकार भलिंदर विरमानी से सवाल किया कि क्या भारत में सिख अपनी पगड़ी या कड़ा पहनने और गुरुद्वारों में जाने के लिए स्वतंत्र हैं। इस दावे ने न केवल भारतीय नागरिकों को नाराज कर दिया है, बल्कि खालिस्तानी आतंकवादी संगठन, सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) के भारत विरोधी प्रचार को भी बढ़ावा दिया है।

एसएफजे नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू ने खुले तौर पर राहुल गांधी के लिए समर्थन व्यक्त किया, एक ऐसा कदम जिसने संदेह को और गहरा कर दिया है। पन्नू का समर्थन, गांधी के बयानों के साथ, खालिस्तानी मुद्दे के प्रति सहानुभूतिपूर्ण भावनाओं को प्रतिध्वनित करता प्रतीत होता है - एक अलगाववादी आंदोलन जो एक स्वतंत्र सिख राज्य की मांग करता है। क्या यह महज़ एक संयोग है, या इन कार्यों के पीछे कोई छिपा हुआ एजेंडा है? पन्नू के शब्द और भारत में सिख स्वतंत्रता के बारे में राहुल के संकेत उनके उद्देश्यों पर चिंताजनक सवाल उठाते हैं।

इस यात्रा का सबसे परेशान करने वाला पहलू राहुल गांधी की अमेरिकी सांसद इल्हान उमर से मुलाकात थी, जो अपने कड़े भारत विरोधी रुख के लिए जानी जाती हैं। उमर पहले भी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) का दौरा कर चुके हैं और ऐसे बयान दे चुके हैं जो पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के हितों से मेल खाते हैं। राहुल गांधी किसी ऐसे व्यक्ति से क्यों मिलेंगे जो भारत की इतनी खुलेआम आलोचना करता है? क्या यह उन व्यक्तियों के साथ गठबंधन बनाने का प्रयास हो सकता है जो अलगाववादी और भारत विरोधी आख्यानों का समर्थन करते हैं?

इससे भी अधिक चिंता का विषय राहुल गांधी की अमेरिका से मुलाकात है। राजनयिक डोनाल्ड लू. पाकिस्तान और बांग्लादेश में तख्तापलट में कथित संलिप्तता के कारण लू का नाम राजनीतिक हलकों में बदनाम है। इन देशों में राजनीतिक अस्थिरता में उनकी विवादास्पद भूमिका एक गंभीर सवाल उठाती है: भारत के विपक्षी दल के नेता ऐसी गतिविधियों से जुड़े किसी व्यक्ति से क्यों मिलेंगे? उनकी बैठक में क्या चर्चा हुई और क्या इसे भारत की वर्तमान सरकार को अस्थिर करने के व्यापक एजेंडे से जोड़ा जा सकता है?

भारत के भीतर, सिखों के बारे में गांधी की टिप्पणी ने आक्रोश फैला दिया है। सिख पत्रकार भलिंदर विरमानी, जिनसे गांधी ने पूछताछ की थी, ने अपना आश्चर्य और निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें भारत में धार्मिक प्रतीक पहनने में कभी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। विरमानी ने इस बात पर जोर दिया कि गांधी की टिप्पणियां पूरी तरह से निराधार हैं और वह इस बात से हैरान हैं कि कांग्रेस नेता ऐसे झूठे दावे क्यों करेंगे। विरमानी ने कहा, ''मैं उनसे पूछना चाहता था कि वह ऐसा क्यों कह रहे हैं,'' उन्होंने यह स्पष्ट किया कि वह स्वतंत्र रूप से गुरुद्वारों में जाते हैं और भारत में बिना किसी बाधा के अपने धर्म का पालन करते हैं।

आक्रोश जनता तक ही सीमित नहीं रहा है. कांग्रेस पार्टी के भीतर भी असहमति के स्वर उठ रहे हैं. मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह ने सोशल मीडिया पर अपनी चिंता व्यक्त की है. उन्होंने राहुल गांधी की हरकतों का जिक्र करते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ''बस, नेता जी!'' उनकी अस्वीकृति उनके अमेरिकी कार्यकाल के दौरान गांधी की पसंद और कार्यों के बारे में पार्टी के भीतर बढ़ती बेचैनी को उजागर करती है। यात्रा।

खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू का समर्थन और इल्हान उमर और डोनाल्ड लू से मुलाकात एक परेशान करने वाली तस्वीर पेश करती है। पन्नू द्वारा गांधी जी का समर्थन एक सवाल खड़ा करता है- एक आतंकवादी संगठन भारत के विपक्ष के नेता का समर्थन क्यों करेगा? क्या यह राष्ट्र को अस्थिर करने का लक्ष्य रखने वाली अलगाववादी ताकतों के साथ गहरे, गुप्त गठबंधन का संकेत देता है?

राहुल गांधी की हालिया गतिविधियों ने निश्चित रूप से सवाल खड़े कर दिए हैं और वे कई सवाल खड़े करते हैं। क्या इल्हान उमर और डोनाल्ड लू जैसी कुख्यात हस्तियों के साथ उनकी बातचीत भारत की संप्रभुता को कमजोर करने की एक बड़ी साजिश का हिस्सा हो सकती है? क्या वह ऐसे व्यक्तियों के साथ गठबंधन बनाने का प्रयास कर रहे हैं जिनका सरकारों को अस्थिर करने का इतिहास रहा है? क्या ये कार्रवाइयां कहीं अधिक खतरनाक चीज़ की ओर ले जा सकती हैं, संभवतः भारत में तख्तापलट भी?

जैसे-जैसे विवाद सामने आ रहा है, कई लोग आश्चर्यचकित रह गए हैं कि क्या राहुल गांधी के कार्य खराब निर्णय को दर्शाते हैं या क्या वे भारत में सत्ता परिवर्तन के लिए अधिक सुविचारित प्रयास का संकेत देते हैं। उनके यू.एस. का प्रभाव भारत के राजनीतिक परिदृश्य और इसके अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर इस यात्रा को अभी भी पूरी तरह से समझा जाना बाकी है। हालाँकि, डोनाल्ड लू, इल्हान उमर जैसी विवादास्पद हस्तियों के साथ उनका जुड़ाव और खालिस्तानी अलगाववादी नेता पन्नू से समर्थन प्राप्त करना निश्चित रूप से उनके इरादों पर काली छाया डालता है। 


उदयपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Udaipurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.