ताजा खबर
तिरुवनंतपुरम में व्यक्तिगत दुश्मनी के चलते एनएचएम की महिला कर्मचारी को एयरगन से मारी गोली, हालत गंभी...   ||    शराब नीति मामले में CBI का दिल्ली CM केजरीवाल को झटका, दाखिल किया आरोपपत्र   ||    जानें कौन हैं केएम करिअप्पा?   ||    क्या पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ छेड़ दिया हैं युद्व, 600 पाक एसएसजी कमांडो जम्मू-कश्मीर में घुसे   ||    कौन हैं शुभ्रा रंजन? भगवान राम की तुलना मुगल शासक से कर दी...जानें पूरा मामला   ||    Paris Olympics 2024 Live: कुछ ही देर में आ सकता है भारत की झोली में दूसरा पदक, यहां देखें हर मुकाबले...   ||    Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने रचा इतिहास, निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं   ||    Paris Olympics 2024 : अन्याय... लक्ष्य सेन के मैच का स्कोर ओलिंपिक से क्यों डिलीट? धारदार जीत के बाद...   ||    दुनिया का ऐसा चमत्कारी मंदिर जहां एक साथ होते हैं 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, वीडियो में करें दुर्लभ...   ||    Today's Significance: आज ही के दिन हुई थी साइंस एसोसिएशन की स्थापना, जानें 29 जुलाई की अन्य ऐतिहासिक...   ||   

गैसलाइटिंग से खुद को बचाने के लिए कदम के बारे में आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, July 8, 2024

मुंबई, 8 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   गैसलाइटिंग मनोवैज्ञानिक हेरफेर का एक रूप है, जिसमें दुर्व्यवहार करने वाला पीड़ित को उसकी अपनी वास्तविकता, स्मृति या धारणाओं पर सवाल उठाने के लिए मजबूर करता है। इस रणनीति का उपयोग नियंत्रण प्राप्त करने और निर्भरता बनाने के लिए किया जाता है, जिससे पीड़ित भ्रमित, चिंतित और आत्म-संदेह महसूस करता है।

"यह मनोवैज्ञानिक हेरफेर, भावनात्मक दुर्व्यवहार और नियंत्रण रणनीति का एक रूप है, जिसका उपयोग अक्सर नार्सिसिस्टिक व्यक्तित्व द्वारा किया जाता है। गैसलाइटिंग के शिकार असहाय, शक्तिहीन, उदास, चिंतित और भ्रमित महसूस करते हैं, लगातार खुद से और अपनी वास्तविकता पर सवाल उठाते हैं। यह भावनात्मक उथल-पुथल गैसलाइटर पर निर्भरता, नकारात्मक मान्यता की तलाश और दुर्व्यवहार करने वाले के विचारों को आंतरिक रूप से ग्रहण करने, निरंतर भय में रहने की ओर ले जा सकती है। पीड़ितों के लिए अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए स्वस्थ सीमाएँ स्थापित करना महत्वपूर्ण है," काउंसलिंग मनोवैज्ञानिक और मानसिक स्वास्थ्य अधिवक्ता सोहिनी रोहरा कहती हैं।

गैसलाइटिंग भावनात्मक हेरफेर का एक कपटी रूप है जो किसी के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है। वाउज़ फॉर इटरनिटी की संस्थापक और सीईओ अनुराधा गुप्ता का मानना ​​है, "कई लोग इसके विनाशकारी प्रभावों को सहने की दिल दहला देने वाली कहानियाँ साझा करते हैं। एक क्लाइंट ने अपने पूर्व साथी के साथ अपने अनुभव को बहादुरी से सुनाया, जो लगातार तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करता था, घटनाओं को तोड़-मरोड़ कर पेश करता था और उन घटनाओं को नकारता था, जिन्हें वह अच्छी तरह याद करती थी। उसकी वास्तविकता के लगातार क्षरण ने उसे हैरान, चिंतित और सच्चाई की अपनी धारणा के बारे में बहुत अनिश्चित महसूस कराया।"

गैसलाइटिंग के शिकार व्यक्ति अक्सर बढ़ी हुई चिंता, भ्रम और खुद पर भरोसा खोने का अनुभव करते हैं। समय के साथ, यह आत्म-सम्मान में गिरावट और विकृत आत्म-धारणा का कारण बन सकता है। प्रभावित लोगों के लिए, सहायता मांगना और संकेतों को जल्दी पहचानना उनके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को पुनः प्राप्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।

लोग गैसलाइटिंग का सहारा क्यों लेते हैं?

गुप्ता आगे कहती हैं, "लोग कई कारणों से गैसलाइटिंग का सहारा लेते हैं, जो अक्सर असुरक्षा और नियंत्रण की इच्छा में निहित होते हैं। कुछ लोग इसका इस्तेमाल रिश्ते में प्रभुत्व बनाए रखने, निर्भरता पैदा करने और अपनी शक्ति सुनिश्चित करने के लिए करते हैं। अन्य लोग जिम्मेदारी से बचने या दोष को टालने के लिए गैसलाइटिंग का इस्तेमाल करते हैं।” नार्सिसिस्टिक व्यक्ति, विशेष रूप से, दूसरों को नीचा दिखाकर अपनी बढ़ी हुई आत्म-छवि को बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। आखिरकार, गैसलाइटिंग नियंत्रण स्थापित करने, वास्तविकता को विकृत करने और नाजुक अहंकार की रक्षा करने की एक चालाकीपूर्ण रणनीति है।

रोहरा गैसलाइटिंग से खुद को बचाने के लिए कदम साझा करते हैं

बातचीत का दस्तावेजीकरण करें

ऐसी बातचीत को लिखना जो आपको अजीब लगे और गैसलाइटर द्वारा की गई किसी भी प्रतिबद्धता या वादे को नोट करना आपकी वास्तविकता की समझ को बनाए रखने में अमूल्य हो सकता है। सबूत इकट्ठा करने से घटनाओं के बारे में आपकी समझ को मजबूत करने में मदद मिलती है।

ध्यान से सुनें

भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया किए बिना गैसलाइटर जो कहता है उसे ध्यान से सुनें। अपनी भावनाओं पर गैसलाइटर को नियंत्रण देने से बचने के लिए शांत और संयमित रहें।

अपने नोट्स की जाँच करें

जब गैसलाइटर झूठ बोलने की कोशिश करता है, तो सच्चाई पर टिके रहने के लिए अपनी प्रलेखित बातचीत को देखें। इससे आपको वास्तविकता पर एक स्पष्ट दृष्टिकोण बनाए रखने में मदद मिलती है।

विशिष्ट बातों के साथ सामना करें

यदि आवश्यक हो, तो गैसलाइटर का सामना विशिष्ट लिखित बिंदुओं और साक्ष्यों के साथ करें। सीधे और तथ्यात्मक रहें, अमूर्त आरोपों के बजाय ठोस उदाहरणों पर ध्यान केंद्रित करें।

अपनी भावनाओं पर ध्यान दें

सही या गलत क्या है, इस पर बहस करने के बजाय इस बात पर ज़ोर दें कि उनके कार्य आपको कैसा महसूस कराते हैं। अपनी भावनाओं को प्राथमिकता देकर अपने भावनात्मक स्वास्थ्य की रक्षा करें।

स्थिर और संक्षिप्त रहें

अपनी भावनाओं को छिपाए रखें, स्थिर रहें और अपने मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए संक्षिप्त रूप से संवाद करें। गैसलाइटर को कोई भावनात्मक लाभ देने से बचें।

अपनी सच्चाई लिखें

अपनी भावनाओं, ज़रूरतों और सीमाओं को रिकॉर्ड करें। यह अभ्यास आपकी वास्तविकता की भावना को सुदृढ़ करने में मदद करता है और आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए एक स्पष्ट रूपरेखा प्रदान करता है।

'ग्रे रॉक' रणनीति का उपयोग करें

अलग हो जाएँ और ग्रे रॉक की तरह अरुचिकर बने रहें, जिससे गैसलाइटर को वह ध्यान न मिले जिसकी उन्हें लालसा है। यह रणनीति आपके ऊपर गैसलाइटर के प्रभाव को कम करने में मदद करती है।

सहायता लें

भावनात्मक समर्थन के लिए दोस्तों और परिवार को अपने करीब रखें। अपने आप को विश्वसनीय व्यक्तियों के साथ घेरने से गैसलाइटिंग के कारण होने वाले अकेलेपन से निपटने में मदद मिलती है।


उदयपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Udaipurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.